Sunday 2 February 2020

भारत में कोरोना वायरस के फैलने से रोकने की कोशिश होम्योपैथिक दवा के द्वारा

Corona Virus


चीन में फैले जानलेवा कोरोनावायरस  से लोगों में फैले डर को होम्योपैथिक दवा से काम किया जा सकता है। मंगलवार को केंद्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद मुख्यालय में वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड की बैठक में आयुष मंत्रालय मुख्य लक्षणों के आधार पर  होम्योपैथिक दवा का चयन किया गया ।।
 बैठक की अध्यक्षता कर रहा है डॉ वीके गुप्ता  ने कहा कि ने कहा कि जहां पर कोई दवा का प्रूविंग नहीं हो लक्षणों के आधार पर दवा का चयन उचित होगा।।

 कोरोना वायरस से संकरित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत ,  गले में दर्द,  जुकाम, खांसी और बुखार होता है फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है।  इस वायरस की सबसे खास बात यह है कि यह किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है। इसलिए डॉक्टर जोखिम को कम करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण दवा का उपयोग कर रहे हैं। कोरोना वायरस अगर लंबे समय तक अपना प्रभाव बनाए रखने में सफल हो जाए या घातक स्तर तक पहुंच जाए तो जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है।।


 चीन में अब तक लगभग 80 मौतें हो चुकी हैं यह वायरस लगभग 11 देशों में फैल चुके इस वायरस की दस्तक अब भारत में भी हो गई है।   यह वायरस उत्तर प्रदेश बिहार के बाद दिल्ली राजस्थान तक पहुंच चुका है


 बैठक मैं अपनी राय बुखार के साथ फांसी पर स्वास की परेशानी में असैनिक एल्बम सबसे बेहतर होम्योपैथिक दवा बताया है जो बचाओ तथा इलाज में कारगर साबित होगी।।



वेबसाइट पर दी जाने वाली सभी जानकारी सिर्फ जानकारी मात्र के लिए है किसी भी दवा का सेवन अपने मन से ना करें किसी समस्या का निवारण के लिए अपने नजदीकी होम्योपैथिक तेजी से संपर्क करें किसी भी दवा का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारी  को सिर्फ जानकारी मात्र ही जाने।।।

0 comments:

Post a Comment

हमारे वेबसाइट के लेख कैसा लगा हमे कमेन्ट कर बतावेंं और अपना दोस्तो के साथ शेयर करें !