Tuesday 8 September 2020

ABIES CANADENSIS (Abies-C.) HINDI LANGUAGE

ABIES CANADENSIS (Abies-C.) HINDI LANGUAGE

ABIES CANADENSIS (abies-c.)                                                            (Hemlock Spruce)


श्लेष्म झिल्ली एबिस कैनाडेंसिस से प्रभावित होती है और गैस्ट्रिक लक्षण सबसे अधिक चिह्नित होते हैं, और पेट की एक भयावह स्थिति उत्पन्न होती है। वहाँ अजीब cravings और सर्द हैं!
संवेदनाएं जो बहुत ही विशेषता हैं, विशेष रूप से गर्भाशय विस्थापन के साथ महिलाओं के लिए, शायद दुर्बलता के साथ दोषपूर्ण पोषण के कारण। श्वसन और हृदय कार्रवाई परिश्रम। हर समय लेटना चाहता है; त्वचा ठंड और चिपचिपा, हाथ ठंडा; बहुत हल्का। दाहिना फेफड़ा और जिगर छोटा और कठोर महसूस होता है। चिरकारी प्रमेह।

सिर।-हल्का महसूस होता है। चिड़चिड़ा।

पेट।- टॉरपीड (सुस्त) यकृत के साथ वानवीय भूख । Gnawing, भूख लगी है, अधिजठर पर बेहोश लग रहा है। बहुत अधिक भूख, मांस, अचार, मूली, शलजम, मोटे भोजन के लिए तरसना। पाचन के लिए क्षमता से अधिक खाने की प्रवृत्ति। पेट और पेट में जलन और धड़कन के साथ। पेट फूलना दिल की क्रिया को परेशान करता है। दाएँ कंधे के ब्लेड मे दर्द, और कब्ज, मलाशय में जल के साथ।

स्त्री.-गर्भाशय का विस्थापन। गर्भाशय के कोष में दर्द महसूस करना, दबाव से राहत पाना। साष्टांग प्रणाम; हर समय लेटना चाहता है। सोचता है कि गर्भ नरम और कमजोर है।

बुखार।-सर्दी कांपना, मानो खून में बर्फ का पानी हो। [Acon।] ठंड लगना वापस चला जाता है। कंधों के बीच ठंडे पानी का एहसास। [Ammon.mur।] त्वचा का लसलसा और चिपचिपा। रात पसीना। [China]

Ref. - W.B. English to Hindi

0 comments:

Post a Comment

हमारे वेबसाइट के लेख कैसा लगा हमे कमेन्ट कर बतावेंं और अपना दोस्तो के साथ शेयर करें !